Saturday, July 27, 2024
spot_img
Homeउत्तराखंडमामा और बुआ का स्नेहप्रेम हमेशा बच्चों के साथ:-बुआ रेखा आर्य -...

मामा और बुआ का स्नेहप्रेम हमेशा बच्चों के साथ:-बुआ रेखा आर्य – RAIBAR PAHAD KA


शेयर करें

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने किया PFMS के माध्यम से माह जून में 6172 लाभार्थी एवं जुलाई, 2023 में 6144 लाभार्थियों को कुल रू0 369.48 लाख की धनराशि का डिजिटल हस्तांतरण

बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत जून एवं जुलाई 2023 के लाभार्थियों के खातों में किया धनराशि का किया हस्तांतरण

देहरादून:आज महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने यमुना कॉलोनी स्थित अपने शासकीय आवास पर “मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना” के अंतर्गत PFMS के माध्यम से माह जून में 6172 लाभार्थी एवं जुलाई, 2023 में 6144 लाभार्थियों को कुल रू0 369.48 लाख की धनराशि का डिजिटल हस्तांतरण किया।बता दे कि मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत कोविड-19 महामारी एवं अन्य बीमारियों से माता/पिता/संरक्षक की मृत्यु के कारण जन्म से 21 तक के प्रभावित बच्चों को प्रतिमाह 3 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है। वही माह जून 2023 में 23 एवं जुलाई 2023 में 28 लाभार्थियों को 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने के कारण योजना से विमुक्त किया गया है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि हमारे बच्चों को यह चिंता करने की जरूरत नही है कि अब उनका क्या होगा क्योंकि वह स्वयं एक अभिवावक के रूप में उनके साथ और माननीय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी स्वयं मामा के रूप में और मैं बुआ के रूप में उनके साथ खड़े है। उनका प्रयास रहेगा कि हर बच्चे को इसका लाभ मिले इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित भी किया गया है और सभी को अपनी जिम्मेदारी का बखूबी पालन करने को भी कहा गया है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत अनाथ बच्चों को 21 वर्ष की आयु तक प्रतिमाह तीन हजार रुपये की आर्थिक सहायता महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग के जरिये दी जा रही है, साथ ही ऐसे बच्चों के लिए निःशुल्क शिक्षा, खाद्य सामग्री, कौशल विकास, स्वास्थ्य सुविधा, शासकीय सेवाओं में क्षैतिज आरक्षण समेत अन्य प्रविधान भी किए गए हैं। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से ऐसे बच्चों को आर्थिक सहायता भी दी जा रही है।

इस अवसर पर सचिव हरि चंद सेमवाल,निदेशक प्रशांत आर्य, मुख्य परीवीक्षा अधिकारी मोहित चौधरी,उपनिदेशक विक्रम सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

About Post Author



Post Views:
7

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments