Friday, July 26, 2024
spot_img
Homeउत्तराखंडबड़ी खबर:वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने नीरज...

बड़ी खबर:वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने नीरज चोपड़ा, रचा इतिहास, राष्ट्रपति पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों ने दी बधाई – RAIBAR PAHAD KA


शेयर करें

World Athletics Championship: भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 में गोल्ड मेडल अपने नाम कर इतिहास रच दिया। यह भारत के लिए वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के ट्रेक एंड फील्ड कैटेगरी में पहला गोल्ड आया है। नीरज इस कैटेगरी में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। इससे पहले अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 में लॉन्ग जम्प में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। जबकि नीरज ने 2022 चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था।

बता दें कि यह चैम्पियनशिप हंगरी के बुडापेस्ट में हुई। मेन्स जैवलिन थ्रो इवेंट का फाइनल मुकाबला रविवार को खेला गया। इस चैम्पियनशिप में नीरज चोपड़ा पहले नंबर पर रहे।नीरज ने पहला थ्रो जरूर फाउल किया था, लेकिन दूसरे ही थ्रो में 88.17 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड अपने नाम कर लिया। पूरे मैच में इससे आगे कोई भी एथलीट भाला नहीं फेंक सका। वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम दूसरे नंबर पर रहे। अरशद ने 87.82 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता। वहीं, चेक रिपब्लिक के जाकुब वेदलेच ने 86.67 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ कांस्य पदक पर निशाना साधा।

नीरज के साथ फाइनल में भारत के दो अन्य खिलाड़ी डीपी मनु और किशोर जेना भी थे। किशोर 84.77 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ पांचवें स्थान पर और डीपी मनु 84.14 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ छठे स्थान पर रहे।

About Post Author



Post Views:
42

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments