Tuesday, June 18, 2024
spot_img
Homeउत्तराखंडदून में धूमधाम से मनाया गणतंत्र दिवस का उत्सव, दिखी उत्तराखंडी लोक...

दून में धूमधाम से मनाया गणतंत्र दिवस का उत्सव, दिखी उत्तराखंडी लोक संस्कृति, देखें तस्वीरें – RAIBAR PAHAD KA


शेयर करें

देहरादून। गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल देश भर में बड़े स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसी क्रम में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून स्थित परेड ग्राउंड में भी 26 जनवरी को कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल रिटायर्ड लेफ्टिलेंट जनरल गुरमीत सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। इस दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी, शासन-प्रशासन के अधिकारी समेत आम जनता मौजूद रही।

 गणतंत्र दिवस समारोह में सबसे पहले 10 प्लाटूनों की ओर से परेड की गई। जिसमें एक प्लाटून गोरखा राइफल, आईटीबीपी, सीआरपीएफ, उत्तर प्रदेश पुलिस, एक प्लाटून 40वीं वाहिनी पीएसी, एक प्लाटून महिला 40वीं वाहिनी पीएसी, पीआरडी, होमगार्ड, एनसीसी गर्ल्स और एक प्लाटून NCC ब्वॉयज ने प्रतिभाग किया। इसके अलावा घुड़सवार पुलिस, दंगा नियंत्रण दल, दूरसंचार, फायर सर्विस और सीपीयू दल की डेमोस्ट्रेशन टीम की ओर से भी रैतिक परेड में प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम में 9 विभागों की ओर से तैयार की गई है झांकियां की प्रदर्शनी निकाली गई…. इन सभी झांकियां अलग-अलग विभागों की ओर से अपने विभाग से संबंधित झांकियां तैयार की गई. साथ ही सूचना विभाग की ओर से तैयार की गई झांकी “विकसित उत्तराखंड” में विकास कार्यों को समाहित किया गया, जिसने प्रथम स्थान भी हासिल किया।

कार्यक्रम में अलग-अलग स्कूलों के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस दौरान मतदान करने में प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्कूली बच्चों ने नृत्य कर संदेश दिया। इस मतदान को लेकर नृत्य संदेश में हर धर्म और समुदाय के लोगों की झलक देखने को मिली। इसके साथ ही जौनसार का हारूल नृत्य, झोलीया नृत्य, चमोली, कुमाऊं के साथ ही तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। जिसने लोगों का मन मोह लिया। इसके अलावा कार्यक्रर्म में 8th गढ़वाल राइफल का बैंड के साथ ही उत्तराखंड महिला पुलिस बैंड ने प्रस्तुति दी। वहीं सीआरपीएफ ने बैंड की प्रस्तुति के साथ शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी।

सांस्कृतिक कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। इस दौरान डीजीपी अभिनव कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक अपराध अनुसंधान विभाग डॉ. वि मुरूगेशन, रि. पुलिस उप अधीक्षक चमोली धन सिंह तोमर, उप-निरीक्षक, विशेष श्रेणी चंपावत रमेश चंद्र भट्ट, को राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया। इसके अलावा तमाम पुलिस कर्मचारियों को पुलिस पदक से नवाजा गया।

About Post Author



Post Views:
77

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments