Saturday, July 27, 2024
spot_img
Homeउत्तराखंडउत्तरकाशी की अनुप्रिया रावत ने प्रधानमंत्री को भेंट की भोजपत्र पर बनी...

उत्तरकाशी की अनुप्रिया रावत ने प्रधानमंत्री को भेंट की भोजपत्र पर बनी खास पेंटिंग, पीएम ने किया नमन – RAIBAR PAHAD KA


शेयर करें

उत्तरकाशी। उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित वाइब्रेंट विलेज हर्षिल गांव की अनुप्रिया रावत ने 76वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पेंटिंग भेंट की थी। भोजपत्र पर तैयार इस टकनौरी पेंटिंग की प्रधानमंत्री मोदी ने सराहना की है।

बता दें कि भारत सरकार की ओर से उत्तरकाशी के 8 वाइब्रेंट विलेज के प्रधान और उप प्रधानों को सपत्नीक दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में विशेष मेहमान के तौर पर बुलाया गया था। इस समारोह में शामिल हुई हर्षिल के उप प्रधान माधवेंद्र रावत की पत्नी अनुप्रिया रावत ने प्रधानमंत्री को उनकी पेंटिंग भेंट की। अनुप्रिया ने बताया कि प्रधानमंत्री ने इस पेंटिंग के बारे में उनसे जानकारी मांगी। जिस पर उन्होंने बताया कि यह पेंटिंग उन्होंने भोजपत्र पर अखरोट के रंग से खास तौर पर उनके लिए ही तैयार की है। इस पेंटिंग में पीएम भगवान राम को प्रणाम करते नजर आ रहे हैं। 

गौरतलब हो कि जनपद उत्तरकाशी में वाइब्रेंट विलेज योजना में हर्षिल, धराली, मुखवा, बगोरी, झाला, जसपुर, पुराली और सुक्की गांव के प्रधान और उप प्रधान अपने परिवार के साथ विशेष आमंत्रण पर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली गए थे। गांवों के प्रधान व उपप्रधान गणतंत्र दिवस के समारोह में शामिल होकर लौट आए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर ग्राम प्रधान और उप प्रधान काफी खुश हैं। 

हर्षिल के उप प्रधान माधवेंद्र रावत की पत्नी अनुप्रिया रावत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का भी अवसर मिला था। हर्षिल निवासी अनुप्रिया रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भोजपत्र की छाल पर बनाई गई तस्वीर भेंट की। भोजपत्र पर अपनी सुंदर तस्वीर देखकर प्रधानमंत्री काफी खुश हुए और अनुप्रिया रावत का आभार व्यक्त किया। यह मुलाकात 27 जनवरी को दिल्ली कैंट स्थित करियप्पा मैदान में हुई थी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस तस्वीर को तैयार करने की विधि के बारे में पूछा. साथ ही अनुप्रिया रावत से पूछा कि वह क्या करती हैं? प्रधानमंत्री के सवाल पर अनुप्रिया रावत ने बताया कि भोजपत्र की छाल लाने, अखरोट की छाल से रंग तैयार करने और तस्वीर बनाने में उन्हें एक माह का समय लगा है. वह हर्षिल गांव की निवासी हैं और शिक्षिका हैं।  इसके अलावा उन्होंने हर्षिल की अन्य जानकारी भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से साझा की। 

About Post Author



Post Views:
25

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments