Saturday, July 27, 2024
spot_img
Homeउत्तराखंडइस विंटर वेकेशन में औली घूमने का है प्लान तो जान लें...

इस विंटर वेकेशन में औली घूमने का है प्लान तो जान लें यहां का हाल, इस बार रोपवे का नहीं ले सकेंगे आनंद – RAIBAR PAHAD KA


शेयर करें

जोशीमठ: आप अगर 31 दिसंबर और क्रिसमस औली की हसीन वादियों में मनाने की सोच रहे हैं तो पहले यह खबर पढ़ लिजिए। हो सकता है आपको कुछ निराशा हाथ लगे। वर्ष भर पहले जोशीमठ में पड़ी दरारों के बाद औली रोपवे का संचालन ठप्‍प है। उल्लेखनीय है कि औली आने वाले पर्यटकों के लिए सबसे बड़े रोमांच का कारण औली रोपवे होता है।

औली में है भारत का सबसे लंबा रोप वे 

10,200 फीट की ऊंचाई तक जाने वाला ये रोप वे भारत का सबसे लंबा रोप वे है। यही कारण है कि विश्व प्रसिद्ध पर्यटन केंद्र औली को विंटर डेस्टिनेशन छोटा कश्मीर और मिनी स्विट्ज़रलैंड के नाम से भी जाना जाता है। फिलहाल औली की खूबसूरती पर चार चांद लगा देने वाला यह रोपवे बंद पड़ा हुआ है।

सड़क मार्ग से जाना होगा औली

जोशीमठ से औली जाने के लिए फिलहाल यहां पहुंचने वाले पर्यटकों को सड़क मार्ग का ही सहारा लेना होगा। सड़क मार्ग से औली पहुंचने के बाद आप औली की मनमोहक वादियों में खो जाएंगे। बस कमी रह जाएगी तो रोपवे में बैठकर औली की हसीन और बर्फीली वादियों का दीदार करने की।

ऑनलाइन बुकिंग में कमी से कारोबारी परेशान

रोपवे का संचालन बंद होने के कारण आने वाले पर्यटकों के जोश में भी कमी आ गई है। पहले के वर्षों की भांति इस वर्ष ऑनलाइन बुकिंग में भारी कमी आई है। रोपवे बंद होने के कारण औली आने वाले पर्यटकों की तादाद आधी हो गई है। होटल एसोसिएशन औली के अध्यक्ष अंतिम प्रकाश शाह ने सरकार को आडे़ हाथों लेते हुए कहा कि सरकार की उदासीनता के कारण अभी तक रोपवे का संचालन ठप्‍प है और व्यापार पर असर पड़ रहा है।

औली जाकर चेयर लिफ्ट का ले सकते हैं आनंद

औली के लिए चलने वाली रोपवे का संचालन भले ही बंद चल रहा है परंतु औली की हसीन वादियों का दीदार करने के लिए आपके पास चेयर लिफ्ट का ऑप्शन भी है आप सड़क मार्ग से औली पहुंचकर वहां से चेयर लिफ्ट उड़न खटोले पर बैठकर पूरी औली का दीदार कर सकते हैं।

About Post Author



Post Views:
14

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments