Sunday, September 8, 2024
spot_img
Homeउत्तराखंडस्कूल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज, एसजीआर आरयू में तीसरे राष्ट्रीय फार्माकोविजिलेंस सप्ताह का...

स्कूल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज, एसजीआर आरयू में तीसरे राष्ट्रीय फार्माकोविजिलेंस सप्ताह का जश्न – RAIBAR PAHAD KA


शेयर करें

देहरादून। श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय (एसजीआरआरयू) में तीसरे राष्ट्रीय फार्माकोविजिलेंस सप्ताह को धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। 17 से 23 सितंबर 2023 तक तीसरा राष्ट्रीय फार्माकोविजिलेंस सप्ताह सफलतापूर्वक मनाया गया. फार्माकोविजिलेंस में जनता का विश्वास बढ़ाना विषय पर आयोजित कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने बढ़चढ कर भागेदारी की। विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज ने आयोजन सदस्यों व छात्र-छात्राओं को सफल आयोजन के लिए शुभकामनाएं दीं। .
विश्वविद्यालय के कुलसचिव डाॅ अजय कुमार खण्डूड़ी ने जानकारी दी कि प्रतिकूल प्रभावों या किसी अन्य दवा से संबंधित समस्या का पता लगाने, मूल्यांकन, समझने और रोकथाम से संबंधित फार्माकोविजिलेंस के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए कई गतिविधियां प्रोग्राम और निष्पादित की गईं। पहले दिन, विश्वविद्यालय परिसर में फार्मेसी प्रैक्टिस विभाग के छात्र-छात्राओं द्वारा एक नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन भी किया गया ताकि छात्र-छात्राओं को दवा सुरक्षा, प्रतिकूल दवा प्रतिक्रियाओं के बारे में जागरूक किया जा सके और एक बड़े समूह के बीच बीमारियों के बारे में प्रचलित गलत धारणाओं से बचा जा सके और सुरक्षित और उचित उपयोग सुनिश्चित किया जा सके।
यह भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा संपादित फार्माकोविजिलेंस कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों, रोगियों और आम जनता के बीच प्रतिकूल दवा प्रतिक्रियाओं (एडीआर) के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रिपोर्टिंग को बढ़ावा देने के लिए एक सरल गतिविधि थी, जो भारतीय फार्माकोपिया आयोग द्वारा शुरू की गई विपरीत औषधि प्रतिक्रिया का पता लगाने और रिपोर्ट करने की एक पहल थी।
बाद में, राष्ट्रीय किशोर सुरक्षा कार्यक्रम टीम के आमंत्रित सदस्य (जिला सीएमओ द्वारा नामित), डॉ. ऋचा पंवार, श्रीमती वंदना ममगई, फार्मासिस्ट, और श्रीमती आशा नेगी, काउंसलर ने व्याख्यान दिया और छात्रों को नशीली दवाओं की लत और नशीली दवाओं के बारे में जागरूक किया। दुर्व्यवहार और दुरुपयोग और नशीली दवाओं की लत से कैसे सुरक्षित रहें, इस पर ज्ञान साझा किया।
दूसरे दिन, डीन, प्रोफेसर दिव्या जुयाल, एसपीएस और डॉक्टर योगेश जोशी, विभागाध्यक्ष फार्मेसी प्रैक्टिस- फार्मेसी विभाग के मार्गदर्शन में छात्रों ने पथरीबाग, देहरादून में एक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया। छात्रों ने स्थानीय निवासियों के ब्लड शुगर के स्तर, रक्तचाप और बीएमआई को मापने में सक्रिय रूप से भाग लिया और आबादी को उनकी रोग स्थिति और उसके प्रबंधन के बारे में सूचित करने के लिए रोगी परामर्श सत्र भी आयोजित किए। शिविर ने फार्माकोविजिलेंस सप्ताह के लक्ष्य को सफलतापूर्वक पूरा किया, यानी औषधि सतर्क ता में जनता का विश्वास बढ़ाना। निष्कर्ष के तौर पर, इन दो दिवसीय समारोहों ने सफलतापूर्वक इस राष्ट्रीय कार्यक्रम के उद्देश्यों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया।

About Post Author



Post Views:
26

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments