Sunday, September 8, 2024
spot_img
Homeउत्तराखंडमहिला पीआरडी जवानों को मातृत्व अवकाश के साथ बढ़ेगी रिटायरमेंट की आयु,...

महिला पीआरडी जवानों को मातृत्व अवकाश के साथ बढ़ेगी रिटायरमेंट की आयु, सेवा नियमावली में होंगे यह बदलाव, पढ़ें – RAIBAR PAHAD KA


शेयर करें

प्रांतीय रक्षक दल (पीआरडी) के जवानों के रिटायरमेंट की आयु 50 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष करने की तैयारी है। इस संबंध में सेवा नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव तैयार हो गया है। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने सेवा नियमावली में संशोधन के प्रस्ताव की पुष्टि की है। माना जा रहा कि यह प्रस्ताव आगामी कैबिनेट की बैठक में अनुमोदन लाया जा सकता है।

जवानों को यह मिलेगा लाभ 

सेवा नियमावली में कुछ और संशोधनों के प्रस्ताव हैं। मंत्री के मुताबिक, सेवा नियमावली में मृतक आश्रित को सेवा में रखे जाने का भी प्रस्ताव है। उन्होंने बताया कि  जवानों को राष्ट्रीय पर्वों पर अवकाश नहीं मिलता है। नियमावली में अवकाश का प्रावधान भी किया जाएगा। इसके अलावा महिला पीआरडी जवानों को मातृत्व अवकाश दिया जाएगा। नियमावली में इसका प्रावधान भी किया जा रहा है। कहा, नियमावली में संशोधन प्रस्तावों को लेकर लंबे समय से विचार चल रहा था। अब इसका प्रस्ताव तैयार हो गया है।

संशोधन प्रस्ताव से होगा 9,300 जवानों का फायदा

सेवा नियमावली में संशोधन से पीआरडी के करीब 9,300 जवानों को फायदा होगा। वे पिछले लंबे समय से रिटायरमेंट की आयु सीमा बढ़ाने की मांग करते आ रहे हैं। साथ ही उनकी मृतक आश्रित को सेवा में रखने की मांग भी है।

पीआरडी जवानों की ये प्रमुख मांगें थी लंबित
1. मानदेय से की जा रही 570 रुपये की कटौती बंद की जाए।
2. होमगार्ड की भांति मानदेय और अन्य सुविधाएं दी जाएं।
3. राष्ट्रीय पर्वों और अन्य अवकाश के दिनों में काम करने पर उनकी गैरहाजिरी न लगाई जाए।
4. मानदेय में बढ़ोत्तरी की जाए।

About Post Author



Post Views:
37

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments