Sunday, September 8, 2024
spot_img
Homeउत्तराखंडइन्वेस्टर्स समिट का आगाज आज, पीएम मोदी 44 हजार करोड़ की देंगे...

इन्वेस्टर्स समिट का आगाज आज, पीएम मोदी 44 हजार करोड़ की देंगे सौगात – RAIBAR PAHAD KA


शेयर करें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  देहरादून में स्थित वन अनुसंधान संस्थान में शुरू होने जा रहे दो दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री उद्घाटन सत्र में 44 हजार करोड़ की योजनाओं की ग्राउंडिंग की शुरुआत भी करेंगे। इस सम्मेलन की थीम पीस टू प्रोस्पेरिटी रखी गई है। दो दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन में देश-दुनिया के 5000 से अधिक निवेशक और प्रतिनिधि शामिल होंगे। राज्य में विभिन्न सेक्टर में निवेश के लिए अभी तक तीन लाख करोड़ रुपये के एमओयू हो चुके हैं। 

चार जोन में बांटा गया है इलाका

देहरादून में निवेशक सम्मेलन के लिए एतिहासिक वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) परिसर में सरकार ने एक छोटा शहर बसा दिया है। इसे चार जोन में बांटा गया है, जिसमें हर जोन में एक ही समय पर अलग-अलग गतिविधियां चलेंगी।

44 हजार करोड़ की योजनाओं पर होगा अमल

सरकार ने इस वर्ष शत-प्रतिशत करार को धरातल पर उतारने का लक्ष्य निर्धारित किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उद्घाटन सत्र के दौरान 44 हजार करोड़ की योजनाओं की ग्राउंडिंग की शुरुआत करेंगे। इसमें निर्माण क्षेत्र, पर्यटन क्षेत्र व ढांचागत विकास से जुड़ी 16 योजनाएं शामिल हैं। यह पहला मौका है जब पहले ही दिन बड़े स्तर पर योजनाओं को धरातल पर उतारने की शुरुआत होगी।

उद्योग, शिक्षा, स्वास्थ्य व रीयल स्टेट से संबंधित सत्र भी होंगे 

सम्मेलन के पहले दिन उद्घाटन सत्र के अलावा चार अन्य सत्रों का आयोजन किया जाएगा। इसमें उद्योग, शिक्षा, स्वास्थ्य व रीयल स्टेट से संबंधित सत्र शामिल हैं। अगले दिन नौ दिसंबर को छह सत्र आयोजित किए जाएंगे। इनमें पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन, आधारभूत विकास, वन विकास एवं सहयोगी क्षेत्र, आयुष एवं वेलनेस, सहकारिता व खाद्य प्रसंस्करण तथा समापन सत्र शामिल हैं। कार्यक्रम में स्वागत भाषण मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी देंगे तो मुख्य सचिव डा एसएस संधु धन्यवाद ज्ञापित करेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री करेंगे समापन

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को सम्मेलन का समापन करेंगे। उनके स्वागत की भी सरकार और संगठन की ओर से भव्य तैयारियां की गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और मार्गदर्शन से हम उत्तराखंड का दशक बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। सम्मेलन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उत्तराखंड को निवेश का नया डेस्टिनेशन बनाने के उद्देश्य से आयोजन किया जा रहा है। 

सीएम धामी ने देश-विदेश में किए रोड शो  

निवेशक सम्मेलन के लिए लंदन व दुबई में भी हुए रोड शो वैश्विक निवेशक सम्मेलन के आयोजन से पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने चार अंतरराष्ट्रीय रोड शो और देश के भीतर पांच रोड शो किए। इसमें लंदन व दुबई में रोड शो किए गए। साथ ही सरकार ने हरिद्वार व रुद्रपुर में भी रीजनल कान्क्लेव आयोजित किए ताकि प्रदेश के छोटे-बड़े उद्यमियों को निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। 

About Post Author



Post Views:
28

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments