Home उत्तराखंड अंतरराष्ट्रीय योग स्पर्धा को रघुनाथ कीर्ति की आरती का चयन – RAIBAR PAHAD KA

अंतरराष्ट्रीय योग स्पर्धा को रघुनाथ कीर्ति की आरती का चयन – RAIBAR PAHAD KA

0
अंतरराष्ट्रीय योग स्पर्धा को रघुनाथ कीर्ति की आरती का चयन – RAIBAR PAHAD KA

[ad_1]

शेयर करें

देवप्रयाग। केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय श्री रघुनाथ कीर्ति परिसर देवप्रयाग की योग छात्रा आरती का चयन अंतरराष्ट्रीय स्तर की योग प्रतियोगिता के लिए हो गया है। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित 18 से 21 वर्ष आयु वर्ग की बालिकाओं की स्पर्धा में पांचवी रैंक प्राप्त करने के बाद आरती को यह अवसर प्राप्त हो पाया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता सिंगापुर में होने जा रही है।

हिमाचल प्रदेश की रहने वाली आरती ने केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, वेदव्यास परिसर से शास्त्री (बीए) किया है। जब आरती 11वीं में थी तब से ही योग करने लगी थी। इस वर्ष आरती ने श्री रघुनाथ कीर्ति परिसर में एमएससी योग में प्रवेश लिया। योग में करियर बनाने को जी-तोड़ परिश्रम कर रही आरती सभी स्पर्धाओं में भाग लेने को आतुर रहती है। आरती ने 19 से 23 मार्च को पश्चिम बंगाल के हुगली में आयोजित स्पोर्ट्स सीनियर नेशनल योगा चैंपियनशिप में 48वीं योग और भारत नेशनल चैंपियनशिप 18-21 आयु वर्ग (बालिका) में पांचवां स्थान प्राप्त किया। इस स्पर्धा में देश की अनेक योग संस्थाओं ने भाग लिया था। इसमें 6 बालिकाओं ने क्वालीफाई किया। इस प्रतियोगिता में पूर्ण चक्रासन, पूर्ण भुजंगासन, ओंकार आसान इत्यादि 10 आसन करवाए गए।

अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भी यही आसान करवाए जाएंगे। इस उपलब्धि पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.श्रीनिवास वरखेड़ी और परिसर निदेशक प्रो.पीवीबी सुब्रह्मण्यम ने हर्ष जताते हुए आरती को बधाई दी। कुलपति प्रो.वरखेडी़ ने कहा कि देवप्रयाग परिसर अल्पकाल में ही योग के क्षेत्र में विशेष पहचान बना गया है। निदेशक प्रो.पीवीबी सुब्रह्मण्यम ने कहा कि देवप्रयाग का वातावरण योग के सर्वथा अनुकूल है। परिसर में योग शिक्षा के लिए यथासंभव सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

About Post Author



Post Views:
18

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here